कैसे बचाए दीमक से घर को

कैसे बचाए दीमक से घर को

अगर घर में पुरानी लकड़ी या कागज जमा हो तो उन्हें निकाल देना चाहिए क्योंकि इसे रखने से घर में पड़ी चीजों से दीमक पैदा हो जाते है। यह दीमक ज्यादातर गरम, नमी वाली और अंधेरी जगह में रहते हैं। यह सबसे ज्यादा लकड़ी के फर्नीचर पर ही लगता है। जिससे आपके फर्नीचर में से पाउडर निकलने के कारण घर का सारा फर्नीचर खराब हो जाता है। ऐसे में आप छुटकारा पाने के लिए प्रभावी घोल जैसे टर्मिनेटर दीमक का प्रयोग कर सकते है। तो आइए जानते हैं कैसे?
अगर आपके घर में किसी दीवार में सुराख या सीलन हो तो टर्मिनेटर का प्रयोग करें। ऐसा करने से दीमक से बचाया जा सकाता है। घर के गटर की समय-समय पर सफाई करें। ऐसी करने से पानी को घर के फांउडेशन से दूर रखने में सहयोग मिलेगा। लकड़ी के फर्नीचर से पाउडर गिर रहा हो तो लकड़ी में छेइ वाली जगह पर सूई से दीमकरोधी घोल डालें। दीमक रोधी घोल का प्रयोग करने के लिए ब्रश और स्प्रे का ही इस्तेमाल करें।
दीमक की दवा के प्रयोग के बाद आप उस जगह को 7-8 घण्टे तक सूखने दें। जब सूख जाए तो ही उसके बाद फर्नीचर पर पाॅलिश या पेंट करें। दीमक रोधी घोल को किसी और दवाई के साथ ना मिलाएं नहीं तो यह घोल काम नहीं करेगा।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *