मस्ती में बनाएं रखें खुद को फिट

मस्ती में बनाएं रखें खुद को फिट

व्यायाम न सिर्फ बाॅडी को चुस्ती देता है, बल्कि कोलेस्ट्राॅल को घटाने, दबाव दूर करने, शरीर को लचीला बनाने के साथ-साथ फिट और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने में भी सहायक है। यह व्यक्तित्व को निखारने में भूमिका निभाता है और स्वस्थ बनाता है। दौर फ्जूजन का है, लिहाजा फिटनेस कलासेज और जिमखानों में भी आजकल खूब चलन हैं।
मसाला भांगडा-इसमें भांगडा के साथ एरोबिक्स को मिलाया गया है यह बडे शहरों में खूब पाॅपुलर हो रहा है। आजकल कई जिम ट्रेनर भांगडा व बाॅलीवुड स्टेप्स और बीट्स के साथ भी मिला रहे है। फ्यूजन का असर आजकल की बिजी लाइफस्टाइल के लिए फ्यूजन वर्कआउट बेहतर ऑप्शन है। इसमें एरोबिक्स के साथ ग्लैमर भी जुडा है। ये मूविंग एक्सरसाइजेस हैं, जिनसे भी लयबद्धता मिलती है। खासतौर पर पेट और बांहो के आसपास सैल्यूलाइट घटाने में मदद मिलती है। और बाॅडी शेप में आती है। योगालेटीज यह पूर्व और पश्चिम का मेल है। इसमें पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग होती है। सांस पर नियंत्रण संतुलन और सही पाॅश्चर सिखाया जाता है। इसे शरीर के हर हिस्से का वर्कआउट हो जाता है।
बाॅलीरोबिक्स अगर बाॅलीवुड के गानों पर थिरक सकते है। तो वर्कआउट में परेशानी नहीं होगी। इसे एंटरटेनमेंट के साथ-साथ पूरे शरीर का वर्कआउट हो जाता है। स्ट्रेस या डिप्रेशन दूर करने के लिए भी यह परफेक्ट वर्कआउट है। आजकल महिलाएं इन के जरिये स्वस्थ जीवनशैली अपना रही है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *