कैसे करें अपने बालों की देखभाल

मर्द हो या औरत हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल काले, घने और सुंदर हों। लेकिन पोषक तत्वों की कमी और सही ध्यान न रखने के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और झडने लगते हैं। साथ ही कई लोग बालों के रूखेपन से भी खासा परेशान होेते हैं। इसलिए आपके बालों को सुन्दर, घने और चमकदार बनाने के लिए हम लाये हैं कुछ घरेलू उपाय जिनके जरिये आपके बालों को भरपूर पोषण और ताकत मिलेगी और बाल हमेंशा स्वस्थ रहेंगे।
बालों को काला, घना और मुलायम बनाने के उपाय

1 अंडे के पेस्ट में दही मिलाकर इसे बालों में कंडिशनर की तरह लगायें। इससे बाल स्ट्रोंग बनेंगे।
2 हर तीन दिन में बालों की गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करें। इससे बालो को पोषक तत्व मिलते रहेंगे और सिर में खून का प्रभाव भी सही रहता है।
3 पिसे हुए मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से बालो की रूसी खत्म हो जाती है।

4 नारियल के तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर बालों की जड़ों तक मालिश करें। इससे भी रूसी खत्म होती है।
5 बालों का रूखापन दूर करने के लिए सूरजमुखी के तेल से बालों की जड़ों तक मालिश करें।
6 बालों को साफ रखने के लिए हर 4-5 दिन में चावल या बेसन के आटे से बालों को धोएं।
7 अरंडी को तेल लगाने से बाल लंबे बने रहते हैं और टूटते नहीं है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके बाल उगने लगेंगे जिससे आपके बाल घने हो जायेंगे।
8 बालों पर केमिकल युक्त साबुन और शैम्पू का प्रयोग न करें।

आप भी पाइए माॅडल जैसी सुंदर व लंबी पलकें

खुबसूरत होने के लिए सभी क्या नहीं करते लेकिन कहते हैं कि आंखों का खूबसूरत होना सबसे जरूरी होता है। आंखें की खूबसूरती के साथ यदि पलकें भी खूबसूरत हो तो किसी और खूबसूरती की जरूरत ही नहीं पड़ती है। तो आइए अपनी पलकों को सुंदर और लंबे बनाते हैं।
1. आरंडी के तेल मे ऐसे गुण होते हैं जो पलकों को बड़ा बना देते है। इस आॅयल को काॅटन मदद से आंख बंद करके पलकों पर लगाकर सो जाएं। सुबह उठकर चेहरा धो लें। इससे पलकों को पर्याप्त विटामिन ई मिलता है।
2. जैतून का तेल कभी लाभदायक है। इसके इस्तेमाल से पलकें घनी हो जाती है और तेजी से बढ़ती है।
3. पलकों को छोट ब्रश से तीन बार रोजाना उठाने से उनमें रक्त संचार अच्छे से होता है। और इनमें गंदगी भी निकल जाती है।
4. पलकों को बड़ा करने के लिए बाप नियमित रूप से पेट्रोलियम जैली भी लगा सकते है।
5. पलकों को घना औश्र स्वास्थ्य बनाने के लिए उनकी मसाज करें। इससे गंदगी दूर होगी। पलकों में रक्त का संचार अच्छे से होगा। मसाज के लिए आरंडी या जैतून का तेल इस्तेमाल करना भी अच्छा होगा।

गर्मियों में तैलीय त्वचा की देखभाल करने के सुझाव

गर्मियो के दिन तैलीय त्वचा के लोगों के लिए सबसे मुश्किल समय होता हैं। गर्मी में सहीं देखभाल न करने से चेहरे पर से लगातार तेल छुटता है। पसीना छुटने से भी त्वचा तैलीय हो जाती है। ऐसे कई सुझाव हैं जिनसे आप तैलीय त्वचा से छुटकारा पा सकते है।
तैलीय त्वचा से मुक्ति-चेहरा धोनाः– चेहरा धोने से चेहरे पर जमा हुआ अतिरिक्त तेल साफ हो जाता है। तैलीय त्वचा के लिए बना फेश वाश इस्तेमाल करें। वक्त मिलने पर पानी छिड़कते रहे।।
तैलीय त्वचा की देखभालः– मेकअप कम करें। गर्मियों में कम मेकअप करना सही तरिका होता है। गर्मियों में मेकअप की ज्यादा परतें न लगाएं ज्यादा मेकअप करने से आपकी त्वचा साँस नहीं ले पाती।
सूरज की किरणों की रोकथाम करे– तैलीय त्वचा के लोगों के लिए खास क्रीम उपलब्ध हैं। इस क्रीम का उपयोग करके सूरज की किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से रक्षा करें।
त्वचा साफ करेंः- गर्मियों मंे चेहरा साफ रखना अत्यन्त आवश्यक होता है। रात को सोने से पहले सही उत्पाद इस्तेमाल करके त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाये।
त्वचा पर लगाने के लिए कुछ अन्य उपायः- तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय- आधा टमाटर मसलकर उसमें नींबू के रस की 7 बूंदे मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर यह पेस्ट चेहरे पर लगाएं। त्वचा में इस पेस्ट को सोखने दें। सुख जाने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धों ले। हफ्ते में 2 बार यह उपाय करें।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के टिप्स एवंम उपाय

आँख हमारे शरीर का सबसे सुंदर अंग है इसी के द्वारा हम इस सुंदर दुनिया को देख पाते है। कोई भी जब देखता है तो सबसे पहले उसकी नजर हमारी आँखो में ही जाती है। आँखो की खूबसूरती से इंसान की खूबसूरती का पता चलता हैं। तो इसलिए जरूरी है कि हम अपनी आँखो का ख्याल सबसे ज्यादा रखें। आंखो के पास की त्वचा बहुत नाजुक और पतली होती है। इसका ध्यान बहुत अच्छे से रखना चाहिए।
डार्क सर्कल होने के कारणः- उम्र, तनाव/चिंता, कम्प्यूटर/मोबाइल, टीवी का अधिक प्रयोग, आनुवांशिक, नींद पूरी न होना, खानपान सही न होना, थकान, शराब, स्मोक ज्यादा करना, हार्मोन का असंतुलन, गर्भावस्था इसके आलावा प्रदुषण। तो आइए हम आपको डार्क सर्कल से निजात दिलाने के लिए कुछ घरेलु उपाय बताते हैं।
1 ककड़ीः- ककड़ी हमारी स्किन के कलर को लाइट करता है। यह आँखो के काले घेरे को दूर करता है। साथ ही आँखो को आराम व ठंडक भी देता है।
ककड़ी के मोटे स्लाइस काटें और इसे 30 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें। अब इस स्लाइस को आँखो के ऊपर रखकर 10 मिनट आराम से बैठ जाएं। इसके बाद आँख धो लें। दिन में दो बार एक हफ्ते तक करें बहुत अच्छा परिणाम मिलेगा।
2 बादाम तेलः- बादाम तेल आँखो के पास की नाजुक स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें विटामिन म् होता है जो डार्क सर्कल कम करता है।
रात को सोने से पहले इस तेल से आँखो के पास हल्के हाथो से मालिश करें।
रात भर ऐसे ही रहने दें। अगले दिन सुबह पानी से धो लें।
जब तक डार्क सर्कल कम नहीं होते ऐसा रोज करें।
3 गुलाब जलः- त्वचा के लिए गुलाब जल बहुत अच्छा होता है। यह एक बेस्ट टोनर है हमारी स्किन के लिए जो फेस की गन्दगी को निकालकर उसे रिफ्रेश करता है।
काटन में थोड़ा सा गुलाब जल लें अब इसे अपनी आँखो के उपर रख लें।
15 मिनट के लिए आराम से बैठ जाएँ फिर अलग रख लें।
रोज ऐसा करने से अच्छा परिणाम मिलेगा।

त्वचा की सुदंरता के लिए घरेलू फेस पैक

दिनभर प्रदूषण की मार से जब चेहरा मुरक्षा जाए तो आजमाएं कुछ घरेलू नायब फेस पैक।
1. जौ के आटे में शहद, दही व थोडे से बादाम मिल कर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं 15 मिनट के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।
2. खीरे का रस एक नेचुरल क्लींजर है। खीरे के रस  थोड़ा सा दूध मिलाकर क्लीजिंग मिल्क की जगह इस्तेमाल में लाएं।
3. पपीते में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता हैं, जो त्वचा को झुर्रिया रहित नमीयुक्त और जवां रखने में मदद करता है। इससे त्वचा की लचक और आभा 4 लंबी उम्र तक बरकरार रहती है। पावरफुल एंटी आक्सीडेंट होने के कारण इससे फ्री रेडिकल्स निष्क्रिय रहते है। चेहरा स्वस्थ हैै। गुलाब जल के साथ इसे मैश 5. करके साफ चेहरे पर लगाएं और फिर 20 मिनट के बाद धो लें।
4. खट्टे फलो का जूस त्वचा केे लिए खासतौर से फायदेमंद है। इससे चेेहरा फ्रैश और कसावट लिए दिखता है। तैलीय और बदरंग त्वचा, सूर्य से झुलसी त्वचा के  लिए फ्रूट जूस पैक अच्छा माना जाता है। आरेंज जूस को गुलाबजल और बेसन में मिला कर लगाएँ पंद्रह मिनट बाद चेहरा धो लें।
5. तैलीय त्वचा के लिए स्ट्राबेरी, अनन्नास या नींबू जैसे खट्टे फल गुलाबजल युक्त नेचुरल फेशियल पैक लगाएं। त्वचा का रंग साफ होगा और मुहांसे के दाग  हल्के पडेंगे।
6. छाछ और बादाम का पेस्ट चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर रखें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

बालों की देखभाल के नुस्खे

portrait-of-a-girl-1344647__180

आज धूल, धूप, प्रदूषण व बदलती लाइफ स्टाइल के कारण हमारे बालों का हाल बेहाल हो रहा है। गर्मी के मौसम में हम अपने चेहरे की सुरक्षा तो कर लेते है परन्तु अपने बालों की अनदेखी भी कर लेते हैं। इसी अनदेखी के कारण हमारे बाल झड़ने लगते हैं और असमय सफेद होने लगते हैं।
अब हम आपको बताना चाहते हैं बालों की देखभाल के कुछ आसान उपाय।ः-
 लगातार तनाव लेने व नींद पूरी न होने के कारण भी हमारे बाल झड़ने लगते हैं इसलिए तनाव को बाय बाय कहंे व भरपूर नींद लें।
 बाजार में मिलने वाले डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य व सौंदर्य दोनो के लिए हानिकारक होते है। अतः जहाँ तक संभव हो सके इनसे परहेज करें।
 आँवला हमारी आँखो व बालों के लिए फायदेमंद होता है, यदि आप रात में आवलाँ, शिकाकाई व रीठा पावडर को पानी में घोलकर सुबह इस पानी से अपने       बालों को धोएँगे तो इससे आपके बाल घने व काले होंगे।
 मेथीदाने को पीसकर दही में मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार व काले बनते हैं।
 गीले बालों को तौलिए से झटक झटककर बालों को पांछने से बाल दो मुँहे व कमजोर होकर टूटते हैं।
 बालों को पहले चैैड़ी कंघी से सुलझाएँ फिर बारीक कंघी से सुलझाँए।

  • अपने बालों की उम्र बढ़ाएँः- बालों की खूबसूरती से चेहरे की खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं। घने काले बाल हर किसी की ख्वाहिश होती हैं। बाल छोटे हो या
  • लंबे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता बाल स्वस्थ हो यह ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। बालों की खूबसूरती को हिंदू धर्मशास्त्रों में गीतों में, कविताओं में हर जगह बयाँ किया गया हैं। आमतौर पर इन्हें भारतीय महिलाओं की खूबसूरती का प्रतीेक माना जाता है।
  • बालों की समस्याएँः- बालों का असमय सफेद, सिर में रूसी होना, बाल झड़ना, गंजापन आदि कई ऐसी समस्याएँ है जिससे अधिकांश लोग परेशान होते हैं।
  • क्या हैं कारणः- प्रदूषण, धूल, धूप आदि हमारे बालों को बहुत अधिक नुकसान पहुँचाते हैं। आजकल बालों पर हेयर कलर कराने का भी चलन हैं। जिससे बाल सफेद व कमजोर होकर जल्दी झड़ने लगते हैं। अतः जहाँ तक संभव हो सके हमें इनसे बचना चाहिए।
  • बालों की देखभाल के उपायः-
    1. हिना भी बालों के लिए लाभकारी होते है। अतः माह में एक बार बालों में हिना जरूर लगाएँ।
    2. नारियल के तेल में कुछ बूँदे नींबू के रस को मिलाकर लगाने से रूसी की समस्या से निजाद पाई जा सकती हैं।
    3. रात को सोते समय एक चम्मच आँवले का पावडर पानी के साथ सेवन करें।
    तनाव से यथासंभव बचने की कोशिश करें।
चेहरे के साथ जरूरी है होठों की खूबसूरती

चेहरे की खूबसूरती के साथ होठों की खूबसूरती भी जरूरी है। इसलिए हम बताएंगे आपको कुछ बेहतरीन उपाय।

  1. होठों पर ग्लिसरिन, मलाई, घी इत्यादि लगाते रहें। ताकि आपके होठ रूखे न हों।
  2. सर्दियों में तो खासकर होठों को रूखा न रखें, उन्हें चबाएं या काटे नहीं क्योंकि आपके होठों से खून भी आ सकता है।
  3. रात को सोते समय नाभि में घी या तेल लगा सकते हैं इससे होठ फटेंगे नहीं और काले भी नहीं पड़ेंगे।
  4. सस्ती व घटिया किस्म की लिप्सटिक न लगाएं, इससे होठों का रंग काला पड़ सकता है।
  5. होठों को गुलाबी बनाने के लिए लौंग का तेल, सरसों तथा जैतून का तेल होठों को चमकदार बनाने के लिए बहुत ही लाभकारी है। इनमें से किसी भी तेल को होठों पर लगाएं और रात भर छोड़ दें।
मेकअप से आंखों को कैसे बनाए आकर्षित

हमारी आंखे हमारे चेहरे का अहम हिस्सा होती है। यदि आप किसी के बारे में अच्छा या बुरा जो भी सोचती हैं उन्हें ये बयां कर देती है। ज्यादातर सभी को बड़ी बड़ी आंखे पसंद होती हैं। कुछ लड़कियों की आंखे इतनी खूबसूरत और आकर्षित होती है कि इनमें काजल मश्कारा लगा दें तो इनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाता है। तो चलिए बनाते हैं ऐसे ही आपकी खूबसूरत आंखों को और भी आकर्षित।
आई शैडो
आंखों के मेकअप में आई शैडो बेहद अहम भूमिका निभाता है। आपको हमेशा ऐसा आई शैडो का चयन करना चाहिए जो आपके रंग से मेल खाता हो। साधारण स्किन वाली महिलाएं पहले हल्के रंग के आई शैडो लगाएं।
मश्कारा
आंखों के अच्छे मेकअप के लिए पलकों पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है, आंखों के मेकअप में मश्कारा का उपयोग करने से पलकों की खूबसूरती बढ़ जाती है।
आई लाइनर
आई लाइनर और काजल का आंखों के मेकअप में काफी अहम रोल है। इसे लगाते समय थोड़ी सावधानी जरूर बरतनी पड़ती है। अपनी आंखों को एक बेहतरीन सा लुक देने के लिए आप आई लाइनर को थोड़ा चैाड़ा करके लगाएं। साथ में बाॅटम में भी हल्का लाइनर लगाना न भूलें। इसे आंखों की खूबसूरती और बढ़ जाएगी।

खूबसूरत, घने व लंबे बाल

अपनी शारीरिक खूबसूरती के साथ यदि बाल भी खूबसूरत हो तो लगता है कि अब हम पूरी तरह से परफेक्ट है। बालों को मजबूत बनाने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय है बालों में तेल से मसाज।
मसाज का प्रयोग
बालों में मसाज करने से पहले तेल को गरम कर लीजिए, उसके बाद बालों मेकं मालिश कीजिए, इससे आपके बाल मजबूत और घने होंगे और बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा। मालिश के लिए सरसों और नारियल का तेल अधिक उत्तम होगा। सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके नहाने के आधे घंटे पहले लगा लीजिए। ऐसा सप्ताह में एक बार जरूर कीजिए।
अंडे का प्रयोग
बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए अंडे का उपयोग भी बहुत ही फायदेमंद है। अंडे में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आइरन, सल्फर और आयोडीन पाया जाता है। ये सभी बालों को झड़ने से बचाते हैं और बालो की लटों को मोटा बनाते है। अंडे में आप थोड़ा सा जैतून का तेल मिला कर अंडे की सफेदी व शहद को आपस में अच्छे से मिला लें। अब इसे समान रूप से पूरे सिर पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बाद में इसे ठंडे पानी व शैंपू से धो लें।
आंवले का प्रयोग
बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए आंवले का प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है। आंवला खाया जा सकता है और बालों में भी लगाया जा सकता है, दोनों ही प्रकार से बालों को मजबूती मिलती है। आंवला को लगाने से बाल चमकदार और मजबूत होते है। यदि आपके बाल काले नहीं हैं तो आंवला और रीठा लगाएं बाल काले हो जाएंगे।

दिल को चुराती सुन्दर आंखें

आंखें दिल का आइना होती हैं क्योंकि वह दिल की सारी बातें एक नजर में बयां कर देती हैं। एक सुंदर आंख ना केवल खूबसूरती को दर्शाती हैं बल्कि स्वास्थ्य को भी प्रकट करती हैं इसलिए आपको अपनी आंखों के प्रति सचेत रहना चाहिए।

नींद पूरी लें

नींद को हम अनदेखा नहीं कर सकते। आपकी आंखों की फ्रेशनेस केवल आपकी नींद की क्वालिटी पर डिपेंड है। लेट नाइट पार्टी या मूवी आपकी नींद को खराब कर सकते हैं, इसलिये जरूरी है कि आप यह कार्य वीकेंड पर छोड़ दें।

तनाव ना लें

आंखे हमारे दिल की खिड़की होती हैं। हमारे दिल में जो कुछ भी होता है वह आंखें बयां कर देती हैं अगर आप किसी गंभीर तनाव में हैं तो आंखों से सब कुछ पता चल जाता है। आंखें थकी-थकी महसूस होने लगती है।

अंडर आइ क्रीम

कई लोग सोचते हैं कि अंडर आइ क्रीम केवल डार्क सर्कल को दूर करने के लिये प्रयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आंखें के नीचे की स्किन हमारे गालों की स्किन के मुकाबले बहुत पतली होती है इसलिए इस पर हर रोज क्रीम लगाएं।

आइ पैक

हम अक्सर फेस पैक को आंखें पर नहीं लगाते क्योंकि इससे जलन महसूस होने लगती है लेकिन आंखों को रिलैक्स करने के लिये आप इन पर स्ट्राॅबेरी या खीरे का स्लाइस लगा सकती हैं।

खूब पानी पिएं

अगर आपके अंदर पानी की कमी है तो जाहिर सी बात है कि आप सुंदर नहीं लग सकती। इससे आपकी स्किन रूखी और गहरे रंग की लगेगी, इसलिये दिन भर में खूब सारा पानी पीजिए।

चश्मा लगाने वालों के लिये

जो लोग चश्मा लगाते हैं, असलियत में उनकी आंखें पूरी तरह से खुलती ही नहीं हैं इसलिये उन्हें ऐसा फ्रेम चुनना चाहिये जो कि उनकी पूरी आइ लैश को ना ढके। साथ ही उन्हें चश्मे से बाहर निकल कर लैंस बनवा लेना चाहिए।
नेत्र पैक

लोगों ने त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए फेस पैक के बारे में सुना होगा लेकिन अपनी आखों को शांत और अच्छी हालत में रखने के लिए अच्छे आई पैक को लगाना चाहिये। आंखों पर खीरे का टुकड़ा लगाने से आंखों की खूबसूरती बढ़ती है।

गहरी नींद

रात भर पर्याप्त समय के लिए सोना आपकी आंखों को राहत प्रदान करेगा। अपनी आंखों को रात के दौरान लंबे समय तक कंप्यूटर या टीवी स्क्रीन के सामने तनाव न दें।
विटामिन ए

विटामिन ए आपकी आंखों के लिए बहुत लाभकारी है। अगर आपके पास विटामिन ए युक्त सब्जियां नहीं हैं, तो आपको कृत्रिम आपूर्ति या टैबलेट में लेने की जरूरत है। पीले फल, गाजर के साथ ही सब्जियां इस संबंध में आदर्श होंगी।