आपको नौकरी बदल लेनी चाहिए

आपको नौकरी बदल लेनी चाहिए

एक समय पर हम सभी संतुष्ठ और संतोष हो जाते है, विशेष रूप से अपनी नौकरी को लेकर जो कि आपको ठीक-ठाक सैलरी देती हैं और साथ काम करने वालों के साथ भी आपकी अच्छी टयूनिंग बन जाती हैं। लेकिन फिर भी आप जो जाॅब कर रहे हैं, वह वैसा नहीं हो जो कि आप जिंदगी भर करना चाहते हो। फिर भी आप वहां खुद को बांधे रखते हैं। ऐसे कई टैलेंटेड लोग होते है जो कि आगे बढ़ सकते हैं लेकिन कंफर्ट जोन से निकलने में घबराते हैं। लेकिन आपकों वाकई देखना होगा कि आपका करियर जा कहां रहा है। इसलिए आपको उन संकेतों को समझ लेना होगा जो बताते है कि आपकों नौकरी बदल लेनी चाहिए.
1 अगर आप पिछले तीन सालों से बिना पदोन्नति के एक ही कंपनी और एक ही पद पर है और आप अपना करियर आगे बढ़ाना चाहते है तो यह कहीं और देखने का समय हैं। यहां तक कि जहां प्रमोशन मुश्किल से होता है, इस टाइम फ्रेम के अंदर आपको आगे बढ़ने में सक्षम होता है।
2 अगर आपकी परफाॅर्मेस पर आपके डायरेक्ट मैनेजर फीडबैक नहीं देता है या अगर प्रतिक्रिया सामान्य है और यह जानना मुश्किल हो कि उस कंपनी में कैसे ग्रो किया जाए। एक अच्छा मैनेजर आपके करियर डेवलपमेंट से जुड़ा होता है और नियमित रूप से सलाह और मार्गदर्शन देता है। अगर ऐसा नहीं है तो आपको इस जाॅब के बारे में एक बार फिर सोचना होगा।
3 अगर आपका सीखने का कर्व नीचे आ रहा है। या अगर आप कुछ चुनौती नहीं महसूस कर रहे है तो यह संकेत है कि आपको आगे बढ़ जाना चाहिए। हो सकता है कि हर दिन आप कुछ नहीं सीख रहे हो लेकिन आपको आपकी स्किल्स को पाॅलिश करते रहना चाहिए। अगर आपको ट्रेनिंग सैशन, नए प्रोजेक्ट्स या संबंधित सेमीनार, काॅन्फ्रेंस का हिस्सा नहीं बनाया जा रहा है तो यह संकेत है कि आपकी कंपनी आपके करियर डेवलपमेंट में निवेश करने में रूचि नहीं ले रही है।
4 अगर आपके आसपास सहयोगी अपना रिज्यूम और लिंक्डिन प्रोफाइल अपडेट करते हुए नजर आ रहे हो तो जरा नजर रखिएगा। आपके साथ काम करने वाले जो कि अच्छे कर्मचारी माने जाते है, नए अवसर की तलाश कर रहे है तो इसका मतलब है कि इससे बेहतर भी जगर है काम करने के लिए। यहां भीड़ को फाॅलो करने की बात नहीं है लेकिन इसे वाॅनिर्ग साइन मान सकते है और अपने साथियों से उनके उस फैसले का कारण पुछ सकते है। हो सकता है आपकी सिचुएशन पर भी लागू हो सकता है।
5 अगर आपकी कंपनी नियमित रूप से बदलाव करती है तो हो सकता है कि कुछ नेतृत्व या रणनीति की समस्या हो। रीस्ट्रक्चरिंग आपको आगे बढ़ने और चमकने का मौका दे सकती है। लेकिन आमतौर पर अशांति का संदेश देती है। हो सकता है आपकी प्राथमिकता, फोकस और प्रगति प्रभावित हो।
6 स्थिति कुछ भी हो लेकिन आपकी गट फीलिंग्स को नजरअंदाज न करें। आपसे अच्छा कोई भी नहीं जानता है कि काम का माहौल क्या है। अगर आपको महसूस होता है कि आपको नई जाॅब तलाश करना चाहिए तो आपको अंदर की आवाज सुननी चाहिए।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *