बढती उम्र को दे ठहराव

बढती उम्र को दे ठहराव

सुंदर, चमकीली और स्वस्थ त्वचा हर किसी का मन मोह लेती हैं। हर औरत की यही तमन्ना होती है कि वह हमेशा जवान और खूबसूरत बनी रहें। लेकिन 40 की उम्र के बाद त्वचा पर उम्र का असर दिखाई देने लगता है। उम्र के इस परिवर्तन को रोका तो नहीं जा सकता लेकिन कुछ हद तक इस प्रक्रिया को आग्र बढ़ा सकते है। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
जीवनशैली: खूबसूरत और जवान दिखने के लिए अपनी जीवनशैली में निममितता बनाएं रखना जरूरी है। समय पर भोजन, थोडा व्यायाम और अच्छी नींद त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। त्वचा का शरीर पर गहरा असर पड़ता है। तनाव को दूर करने के लिए रोजाना योग क्रियाएं करनी चाहिए। अपने भोजन में नीबूं और मलाई निकला दूध अवश्य लें।
चमकदार त्वचा: इस उम्र में त्वचा में डिहाइड्रेशन अधिक होता है। इस वजह से त्वचा नमीं खो देती है। इसके लिए नहाने से पहले जैतून या बादाम के तेल की मालिश करनी चाहिए। नहाते समय बाथ टब या शावर का उपयोग करें। ऐसा करने से त्वचा पानी को एब्जार्ब करती है। और रीहाइड्रेट हो जाएगी। त्वचा को कभी रगड़ कर नहीं पोंछना चाहिए। ताकि पूरा पानी न सूखे। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी। सिंथेटिक वस्त्रों का इस्तेमाल कम करें। सप्ताह में एक बार पैडिक्योर और मैनीक्योर अवश्य करें।
खानपान: त्वचा को खूबसूरत बनाएं रखने के लिए ताजे व रसीले फलों का नियमित रूप से सेवन करें। फलों का रस पीने की जगह आप फलों का ही सेवन करें। हससे पाचनतंत्र ठीक रहेगां सप्ताह में दो बार 2 चम्मच शहद, 15 से 20 नींबू का रस, घी व 1 चम्मच ओटमील डालकर पेस्ट की तरह चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
अन्य उपाय: क्रीम या लोशन को चेहरे के साथ हाथों और गर्दन पर लगाएं। सप्ताह में एक बार मिल्क बाथ जरूर करें। नहाते समय एक बाल्टी पानी में 1 कप दूध या एक चम्मच मिल्क पाउडर डालें। साथ ही इसमें कुछ बूंदे चंदन के तेल और पर परफ्यूम की डालकर नहाएं। इससे त्वचा चमकदार बनेगी।
उपरोक्त उपयों को अपनाकर आप अपनी बढ़ती उम्र को ठहराव दे सकते है और ढलती उम्र में भी आप जवान और खूबसूरत दिख सकती है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *