बाथरूम को भी दे नया और यूनिक स्टाइल

बाथरूम को भी दे नया और यूनिक स्टाइल

घर में बैडरूम, किचन और ड्राइंग रूम के साथ-साथ बाथरूम का साफ सुथरा और सुंदर होना भी बहुत जरूरी हैं क्योंकि बाथरूम ऐसा स्थान है, जिसका इस्तेमाल हम दिन भर करते रहते हैं। यहां से हम खुद तरो-ताजा और साफ-सुथरा हो कर निकलते हैं। इसे खूबसूरत और आरामदायक बनाने के साथ स्वच्छ और सुरक्षित भी बनाना चाहिए।
अक्सर लोग ज्यादा ध्यान कमरों और किचन को ही संजाने में लगाते हैं और जब बारी बाथरूम की आती हैं तो उसमें ढील बरत देते हैं लेकिन बाथरूम की सुरक्षा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं, जिनका हमें ध्यान रखना चाहिए जैसे इलेक्ट्रानिक उपकरणों को पानी से दूर रखना, जमीन को सूखा रखना, नॉन स्लिपरी मैट बिछाना तथा प्रकाश की अच्छी तरह व्यवस्था करना। हमें इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि बाथरूम में प्रकाश अच्छी तरह से हो। अंधेरा वाले बाथरूम में हम कंफ्टैबल महसूस नहीं करते हैं। यह बात आपके लिए भी असुरक्षित होगी कि आप बिना देखें ही उस स्थान पर चले जाएं जहां आप जा रहे हैं।
बाथरूम को नया लुक देने के नए तरीके.
1 बाथरूम में सबसे महत्वपूर्ण चीज है प्लंबिंग। आज कल तो नई तकनीकों के साथ बहुत सी बाथरूम फिटिंग्स उपलब्ध हैं, जिन्हे आप बाथरूम के डेकोरेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको एक निश्चित स्टाइल सेलेक्ट करना है।
2 वैनिटी तथा शॉवर के ऊपर टास्क लाइटिंग लगवाएं। छोटे बाथरूम छोटा में दो टास्क लाइट लगाने की आवश्यकता नहीं है। कुछ लोग मिरर के ऊपर टास्क लाइट लगाते हैं लेकिन यह मेकअप और शेविंग करने के लिए सहायक नहीं होती। इस लाइट से परछाई बनती हैं। उसे मिरर के एक और लगाएं ताकि आपके चेहरे पर समान रूप में लाइट पड़े।
3 अपने बाथरूम को रेनोवेट करने के मद्देनजर आप पहले लिस्ट बनायें कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं इंटरनैट से भी कुछ आइडियाज लें और जो आपको सूट करता हो उसे चुनेंद्य यह बाथरूम को नया लुक देने की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण कदम हैद्य
4 शावर स्टोरेज यह हर बाथरूम की जरूरत है। बाथिंग एरिया में सिरेमिक टाइल शेल्विंग इस्तेमाल करना एक अच्छा तरीका है। आप इन-बिल्ट शेल्विंग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे जगह भी बचेगी और नहाते समय आवश्यक चीजें आप आसानी से ले पाएंगेद्य साथ ही यह नया भी लगेगा।
5 अंडर लेमेंट पुराने बाथरूम्स में पानी बेकार होता है। खास तौर पर टॉयलेट के पास अपने बाथरूम को रेनोवेट करने का एक तरीका है कि जब आप टाइल्स हटाएं तो अंडर लेमेन्ट्स को भी हटा दें। इसमें सीमेंट की परत नई लगेगी। यह थोड़ा अतिरिक्त खर्च होगा लेकिन यह नया और अच्छा होगा।
6 ध्यान रहें कि अगर आपका बाथरूम मॉडर्न हैं और लाइट्स पुराने स्टाइल की लगी है तो यह अजीब लगेगा। कुछ नई लाइट्स लगाएं, इससे बाथरूम अच्छा और न्यू लुकिंग लगेगा।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *