दाग-धब्बों वाले बर्तनों को चमकाने के कुछ टिप्स

दाग-धब्बों वाले बर्तनों को चमकाने के कुछ टिप्स

खाना बनाना तो आसान काम है लेकिन बर्तनों पर दाल-सब्जी के दाग-धब्बे हटाना बहुत ही मुश्किल। खासकर लकड़ी के बर्तनों को साफ करना काफी मशक्कत वाला काम है। ऐसे जिद्दी धब्बों को हटाने के लिए स्पैशल टिप्स अपनाने की जरूरत होती है। चलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिससे आप अपने लकड़ी, स्टील और मैटल के बर्तनों को आसानी से चमका सकते हैं…
नींबूः गर्म पानी में एक नींबू निचोड़ ले और दाग वाले बर्तन को उस घोल में डुबों दें। 15 मिनट बाद बर्तन को निकाल लें। बाद में बर्तन को सूती कपड़े से अच्छी तरह से पोंछ लें और धूप में सूखा लें।
सिरकाः एक गिलास में सिरका लें और उसमें एक चम्मच शहद अच्छी तरह से मिला दें। उसमें बर्तन को डूबो दें बाद में इस मिश्रण को सूती कपड़ से लेकर लकड़ी के गंदे बर्तनों पर कसकर रगड़ें। इससे बर्तन साफ हो जाएंगे और उनमें चमक आ जाएगी। बाद इसे साफ में पानी से धो लें और धूप में सूखा दें। इस प्रक्रिया को कुछ दिन तक लगातार करें, जिससे बर्तनों में चमक आ जाएगी।
नमकः पानी में नमक डालकर उबाल लें और 5 मिनट के लिए बर्तनों को उसमें डाल दें। बाद में बर्तनों को निकालकर अच्छेज से पोंछकर धूप में ड्राई होने के लिए रख दें।
साइट्रस फ्रूटः जो फल खट्टे होते हैं, उनमें साइट्रस की मात्रा काफी होती है, जिनसे बर्तन अचछी तरह साफ हो जाते हैं।
बेकिंग सोडाः बेकिंग सोडा में नींबू का रस निचोंड दें। इस मिश्रण को बर्तनों पर लगाएं। बाद में धूप में सूखा दें, फिर 15 मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो लें। इससे बर्तन में चिपचिपापन नहीं रहेगा।
गुनगुना पानीः लकड़ी के बर्तनों को जब भी साफ करना हों, तो गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर उससे साफ करें। यह सरल और आसान तरीका है, जिसमें ज्याजदा झंझट नहीं होती है।

Related Post

6 Comments on “दाग-धब्बों वाले बर्तनों को चमकाने के कुछ टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *