स्वाद के साथ सेहत के लिए भी लाजवाब है अंजीर

स्वाद के साथ सेहत के लिए भी लाजवाब है अंजीर

अंजीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी तो आता है लेकिन उसके स्वाद की वजह से कुछ लोग अंजीर खाने से कतराते हैं। लेकिन यकीन मानिए स्वाद में भी अंजीर बेहद लाजवाब होती है। लोग इसे मुख्य रूप से एक औषधि भी मानते हैं। लेकिन अभी तक आप इसके फायदे से अनजान थे। क्योंकि अंजीर को बहुत तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है जो कि सेहत के लिहाज से फायदेमंद तो है ही साथ ही कई तरीकों से भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बाजार में मिलने वाले बच्चों की पसंदीदा जैम में भी अंजीर होता है। यह अंजीर उस जैम को और भी मीठा एवं स्वादिष्ट बनाता है। इसके अलावा गर्म-गर्म दूध के ऊपर से पके हुए अंजीर के छोटे-छोटे टुकड़े मेवे के रूप में डालकर लेने से दूध का स्वाद दोगुणा हो जाता है। अंजीर एक स्वादिष्ट, स्वास्थ्यवर्धक और बहुपयोगी फल है। ज्यादातर लोग इसके पके हुए फल को ही खाना पसंद करते हैं, क्योंकि स्वाद के मामले में यही सबसे स्वादिष्ट लगता है।

1 अंजीर में एन्टीऑक्सडेंट गुण होने से यह शरीर से फ्री-रैडिकल्स को दूर करने में मदद करता है जिससे रक्त कोशिकाएं स्वस्थ रह पाती हैं और दिल की बीमारी का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है।
2 कब्ज की परेशानी ऐसी है जो मरीज को लगती तो समय लेकर है, लेकिन जाने का नाम नहीं लेती। बाजारी दवाओं से इसे ठीक करने में तो और भी अधिक समय लग जाता है। इसलिए कब्ज की परेशानी में अंजीर के प्रयोग के घरेलू उपाय करें। कब्ज में गरम दूध में सूखे अंजीर उबाल कर सेवन करने से सुबह सुबह ही पेट साफ हो जाता है।
3 गले में दर्द और सूजन बहुत सताती है, ऐसे में बाजारी दवाएं गले से निगलना भी मुश्किल हो जाता है। यूं तो लोग घर पर ही सेंक करके आराम पाने की कोशिश करते हैं, लेकिन एक बार आप अंजीर को आजमा कर देखिए। गले में सूजन होने पर सूखे अंजीर को उबाल कर, बारीक पीस कर गले की सूजन या गांठ पर बांधे, जल्द फायदा मिलेगा।
4 यदि किसी का अस्थमा अधिक बिगड़ जाए तो उसे जीवन भर ही इसकी दवाएं लेनी पड़ती हैं, जो अस्थमा को कितना कम करेंगी इसकी कोई गारंटी नहीं होती। लेकिन प्राकृतिक रूप से अंजीर के प्रयोग से अस्थमा का असर कम किया जा सकता है। इसके लिए रोगी को रोज सुबह खाली पेट अंजीर खाने के लिए दें, जल्द ही आराम मिलेगा।
5 अंजीर मीठा होता है और स्वादिष्ट होने की वजह से अधिक खाया भी जाता है लेकिन आप यकीन नहीं करेंगे कि यह वजन कम करने में भी सहायक है। क्योंकि अंजीर में भरपूर मात्रा में फाइबर तथा कैलोरी काफी कम होती है। अंजीर के एक टुकड़े में 47 कैलोरी होता है और फैट 0.2 ग्राम होता है। इसलिए वजन घटाने वालों के लिए यह एक पसंदीदा स्नैक्स आराम से बन सकता है।
6 वीर्य क्षमता बढ़ाने के लिए पुरुष को ताजे अंजीर के साथ गर्म दूध लेना चाहिए, इससे कुछ दिनों में परिणाम हासिल हो जाएंगे। अंजीर का फल वैसे खांसी जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए ही सबसे आधिक लोकप्रिय है। जिस किसी को भी कफ या बलगम की समस्या हो, उसे इससे निजात पाने के लिए सूखे अंजीर खाना चाहिए।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *