सरसों तेल के ब्यूटी सीक्रेट्स

सरसों तेल के ब्यूटी सीक्रेट्स

मस्टर्ड ऑयल जिसे साधारणत सरसों के तेल से जाना जाता है और जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल घर के किचन में होता है। सरसों का तेल ना सिर्फ हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि हमारे हेल्थ, हेयर और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसलिए अगर आप महंगे कॉस्मेटिक्स पर पैसे और समय बर्बाद किये बिना प्राकृतिक सुंदरता और स्वास्थ्य की कामना करती हैं तो सरसों का तेल आपके लिए बेस्ट च्वाइस है।

बालों के लिए – बालों पर सरसों के तेल का नियमित इस्तेमाल इन्हें समय से पहले सफेद होने से रोकता है। ये आपके बाल को पकने से बचाता है और साथ ही इसे जड़ से मजबूत भी बनाता है। बालों को नेचुरली ग्रोथ देता है। विटामिन, मिनरल, आयरन और कैल्शियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में बालों को मिलते हैं। इसमें बीटा केरेटिन भारी मात्रा में पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत जरुरी होता है। इसके नियमित मसाज से बाल लंबे और घने होते हैं। बराबर मात्रा में ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल और मस्टर्ड ऑयल मिला कर बालों पर लगाने से बालों के गिरने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। ये प्रक्रिया सप्ताह में दो बार अवश्य करें। बालों की जड़ों में होने वाले फंगल प्रॉब्लम से भी ये निजात दिलाता है।

स्किन के लिए – सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले टैनिंग से भी छुटकारा दिलाता है और स्किन को चमकदार बनाता है। कोकोनट ऑयल और मस्टर्ड ऑयल को बराबर मात्रा में मिलाकर इसे चेहरे पर दस से बारह मिनट तक मसाज करें। ये आपके स्किन कॉम्प्लेक्शन को फेयर बनाता है। इसमें उपस्थित विटामिन ‘ई’ एक नेचुरल सनस्क्रीन की तरह बॉडी पर काम करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है साथ ही स्किन में होने वाले झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है। डार्क स्पॉट्स को हटाता है। एक बड़ा चम्मच बेसन में चंदन पाउडर, शहद औऱ मस्टर्ड ऑयल मिक्स करें। इस पेस्ट को अपने फेस पर पैक की तरह इस्तेमाल करें और धीरे धीरे चेहरे पर मसाज करें। थोड़ी देर के बाद इसे साफ पानी से धो दें। स्किन रैशेज को भी हटाता है इसके अलावा ये लिप मॉइश्चराइजिंग के लिए भी अच्छा काम करता है। सोने के पहले लिप पर और बेली बटन पर मस्टर्ड ऑइल लगायें।

स्वास्थ्य के लिए – स्किन कैंसर के रिस्क को कम करता है। कोल्ड और कफ में भी ये काफी फायदेमंद होता है। मस्टर्ड ऑइल में अजवाइन मिलाकर बॉइल करें और चेस्ट पर सोने से पहले लगायें। ये आपको कोल्ड में काफी मददगार साबित होगा। अस्थमा के मरीजों के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है। बॉडी दर्द में भी ये काफी कारगर होता है। रात के समय इसे गर्म करके अपनी बॉडी पर लगायें इससे दर्द में राहत मिलती है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *