क्या मैं आपके लिए हूं??

क्या मैं आपके लिए हूं??

आजकल प्यार होने में ज्यादा देर नहीं लगती। तो जाहिर है आई लव यू कहने में भी ज्यादा देर नहीं लगाते होंगे। कई बार आप किसी से प्यार तो करते हैं लेकिन इस बात से अनजान होते हैं कि वाकई आप उससे प्यार करते हैं या फिर नहीं। आपको समझ नहीं आता कि आपके साथ जो हो रहा है कि वो क्या है। लेकिन आपको किसी के प्यार में पड़ने से पहले कुछ बातों का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए। किसी के साथ रिलेशनशिप में आने से पहले ये पांच सवाल खुद से पूछें….

क्या वो आपके लायक है? – आपको रिलेशन बनाने से पहले उस व्यक्ति को जानना चाहिए कि आप जिसे प्रपोज करने वाले हैं क्या वाकई वो आपके लायक है। क्या वह आपको वो सम्मान और प्यार दे पाएगा जिसकी उम्मीद आप करते हैं। आपके प्यार में पड़ने से पहले अपने पार्टनर की खूबियों, अपनी और उसकी समानताओं और अंतर का भी ध्यान रखना चाहिए। इससे आपको रिश्ते को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

क्या आप वाकई उसे चाहते हैं? – सबसे पहले आपको अपने प्यार को प्रपोज करने से पहले इस बात को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए कि आप वाकई उसको चाहने लगे हैं। किसी से रिलेशन में बंधने से पहले जाने लें कि वाकई आपको उसकी जरूरत है। आमतौर पर रिश्ते जरूरत पर ही बनते हैं। आपको अपने आपसे पूछना चाहिए कि आप नया रिश्ता क्यों बनाना चाहते हैं।
क्या मैं ये जिम्मेदारियां निभा सकूंगा? – आपके प्यार में पड़ने का कारण कोई भी हो सकता है। लेकिन आपको चाहिए कि आप पहले खुद क्लियर हो। साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए यदि आप अपने प्यार के रिश्ते को आगे तक ले जाएंगे तो कहां तक। आपको प्यार में पड़ने से पहले अपने बारे में पता होना चाहिए कि क्या आप इस रिश्ते के काबिल हैं। आपको जानना चाहिए कि क्या आप वो जिम्मदारियां निभा पाएंगे जो प्यार में पड़ने के बाद निभाई जाती हैं।

क्या वो भी मुझे इतनी ही अहमियत देता है? – आपको यह भी तय कर लेना चाहिए कि आप अपने साथी के बारे में जैसा महसूस कर रहे हैं क्या वह भी आपको उतनी ही अहमियत देता है। किसी के प्यार में पड़ने से पहले या किसी को प्रपोज करने से पहले आपको अपनी क्षमताओं का भी ध्यान रखना है। ऐसे में नया रिलेशन बनाते हुए आपको पहले भावनात्मक रूप से जुड़ना बहुत जरूरी है। यदि आप अपने प्यार को आगे की ओर ले जाना चाहते हैं तो आपको सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपका निर्णय सही है या नहीं। इस तरह से आप आसानी से जान सकते हैं कि क्या आप वाकई नए संबंध बनाने के लिए तैयार हैं। आमतौर पर किसी भी व्यक्ति के बारे में जरूरत से ज्यादा ख्यालात आने या उसकी हर छोटी-बड़ी बात अच्छी लगने का अर्थ है कि आप उसे पसंद करने लगे हैं। ऐसे में आप जल्दबाजी में कोई फैसला ना लें बल्कि अच्छी तरह से सोच-विचार कर लें।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *