नीतु वासन: पोषण विशेषज्ञ द्वारा हेल्थ टिप्स

नीतु वासन: पोषण विशेषज्ञ द्वारा हेल्थ टिप्स

नीतू वासन एक दिल्ली स्थित समग्र पोषण विशेषज्ञ और एक योगा प्रैक्टिशनर हैं, जो लोगों के साथ बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में कार्य करती हैं। वह चिकित्सीय योग, महिला योग, वजन घटाने, कुर्सी योग, हंसी योग और ध्यान में भी माहिर हैं। कैसे एक साधारण भोजन लोगों को एक साथ ला सकता है। नीतू समझती है कि हम जो खाते हैं या नहीं खाते हैं वह हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इसलिए वह यह सुनिश्चित करने का प्रयास करती है कि लोग उचित पोषण के मूल्य को समझें और अपने इष्टतम स्वास्थ्य के लिए कैसे खाएं। वह सभी युवा लड़कियों और महिलाओं को एक संदेश भेजने के बारे में बहुत गंभीर है कि स्वास्थ्य का मतलब सिर्फ एक महान शरीर, महान त्वचा और बाल होने से कहीं अधिक है। इसके बारे में कि एक खूबसूरत आत्मा सुंदरता कैसे बनाती है। वह मानव शरीर की शक्तिशाली बुद्धि और खुद को ठीक करने की क्षमता पर विश्वास करती है। वह मानती है कि अगर गलत जीवनशैली से कोई बीमारी हुई है, तो सुधारात्मक जीवनशैली उसे भी सुधार सकती है। वह जोर देती है कि भोजन कैलोरी नहीं है, भोजन ईंधन नहीं है। भोजन वस्तुतः हमारे शरीर के साथ संवाद करने का हमारा तरीका है हम अपने शरीर को कुछ आदेश दे सकते हैं और हमारे लिए अधिक कुशलता से कार्य करने में मदद कर सकते हैं। पोषण विशेषज्ञ नीतू वासन को अक्सर प्रमुख भारतीय पत्रिकाओं और समाचार पत्रों में पोषण, वजन घटाने और भोजन के साथ वैकल्पिक चिकित्सा आदि विषयों पर एक विशेषज्ञ के रूप में चित्रित किया गया है। उनका प्राथमिक लक्ष्य सभी के लिए बेहतर और स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करना है। ग्राहक की जीवन शैली के अनुसार उसके कार्यक्रम व्यक्तिगत और अनुकूलित होते हैं। वह एक प्रेरक स्वास्थ्य, कल्याण और जीवन शैली वक्ता है। भोजन की शक्ति में एक मुखर और भावुक विश्वासी, नीतू का मिशन आपको भोजन से प्यार करने में मदद करना है।
5 सबसे सरल स्वस्थ आदतें वजन कम करने के लिए
कभी-कभी, आपके वजन घटाने के कार्यक्रम की सफलता आपकी दैनिक आदतों पर निर्भर करती है जो आपके द्वारा किए गए भोजन विकल्पों का निर्भर करती है। अपनी दिनचर्या के हिस्से के रूप में आपके द्वारा की जाने वाली छोटी चीजें आप कितना खाना खाती हैं और दिन भर में कितनी चलती हैं, यह प्रभावित कर सकता है। वजन कम करने के लिए आदतें हैं और फिर ऐसी आदतें हैं जो आपके खिलाफ काम कर सकती हैं और वजन बढ़ाने का कारण बन सकती हों।
आप क्या पीते हैं इस पर नजर रखें?
जिन पेय पदार्थों का आप सेवान करते हैं उनमें कैलोरी की निगरानी करना शुरू करें। कुछ पेय हैं, विशेष रूप से, यह आपके कुल कैलोरी सेवन और भोजन के प्रकारों पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है जो आप प्रत्येक दिन करते हैं। उदाहरण के लिए, स्पोर्ट्स ड्रिंक, जूस, मीठी चाय, और स्वाद वाले काॅफी पेय अक्सर वसा और कैलोरी से भरे होते हैं। कभी-कभी ये पेय घमंड करते हैं कि वे स्वस्थ हैं क्योंकि वे विटामिन प्रदान करते हैं, लेकिन वे बहुत अधिक कैलोरी भी प्रदान करते हैं। आपका सबसे अच्छा दांव पानी पीना है। आप अपने उच्च-कैलोरी सोडा और मीठे चाय के बदलने के लिए घर पर भी सुगंधित पानी बना सकते हैं। भोजन से स्वस्थ पोषण (विटामिन और खनिज) प्राप्त करें।
1 बेहतर नींद
मानो या ना मानो, आपकी नींद की गुणवत्ता दिन के दौरान आपके द्वारा किए गए भोजन विकल्पों पर प्रभाव डाल सकती है। यह आपके द्वारा सोडा या काॅफी पेय से प्राप्त कैलोरी की संख्या को भी प्रभावित कर सकता है। बेहतर नींद के लिए सरल युक्तियों का उपयोग करें ताकि आपको पूरी रात आराम मिले और स्वस्थ गतिविधि और अच्छे खाने के लिए पूरे दिन जागृत रहें। उदाहरण के लिए, अपने फोन को अपने बिस्तर के बगल में न रखें। सोते समये इसे रसोई या मांद में रखें। और सप्ताहांत पर भी एक नियमित नींद कार्यक्रम बनाए रखने की कोशिश करें। यह आपके शरीर को कम प्रयास के साथ सोने और जागने में मदद करता है। और अंत मे, रात में अपने बेडरूप में तापमान कम करें। कूलर का कमरा आपको बेहतर तरीके से सूंघने में मदद कर सकता है।
2 एक संतुलित कार्यक्रम बनाएँ
यदि आपने पिछले सप्ताह के कार्यों को पूरा कर लिया है, तो आप पहले ही हर दिन व्यायाम करना शुरू कर चुके हैं। अब विभिन्न प्रकार की शारीरिक गतिविधियों के साथ एक अच्छी तरह से गोल कसरत दिनचर्या बनाने का समय है। आप सीखेंगे कि एक ऐसी बाॅडी बनाई जाए जो दुबली, मजबूत और लचीली हो। यदि आप एक जिम से संबंधित नहीं हैं या व्यायाम कक्षाओं को खोजने में मदद की जरूरत है, तो अपनी जरूरत की गतिविधि पाने के लिए मजेदार और आसान आॅनलाइन कसरत का उपयोग करने पर विचार करें।
लेकिन याद रखें कि संगति महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने आप को लंघन सत्र पाते हैं, तो आपका कार्यक्रम बहुत तीव्र हो सकता है। यह स्वस्थ है और नियमित रूप से मध्यम या आसान वर्कआउट करना अधिक सुरक्षित है, क्योंकि यह एक बार बहुत कठिन वर्कआउट करना है।
3 गैर-व्यायाम शारीरिक गतिविधि में वृद्धि करें
आपकी दैनिक कसरत बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर आप एक घंटे के लिए जिम जाते हैं और बाकी का दिन कुर्सी पर बैठकर या सोफे पर लेटकर बिताते हैं, तो शायद आप व्यायाम करते समय अच्छे से अधिक नुकसान कर रहे हैं। अपने दैनिक गतिविधि स्तर को बढ़ाने का तरीका जानें ताकि आप, गैर-व्यायाम गतिविधि धर्मोजेनेसिस के साथ अधिक कैलोरी जला सकें। यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप रोजाना पर्याप्त गतिविधि पा रहें है, फिटनेस ट्रैकर में निवेश करना है। ये उपकरण आपके दैनिक चरणों को ट्रैक करते हैं और जब आप बहुत लंबे समय तक बैठे रहते हैं, तो आपको उठने और स्थानांतरित करने के लिए आपके सबसे ज्यादा याद दिलाते हैं। Fitbit जैसे ब्रांड कई प्रकार की शैलियों और सुविधाओं की पेशकश करते हैं ताकि आप अपनी जीवनशैली और अपने बजट के साथ काम कर सकें।
4 डेली रिमाइंडर सेट करें
अपने आप को सहायक लोगों और स्वस्थ यादों के साथ घेरें जो आपको अपनी योजना को ट्रैक पर रखने में मदद करेंगे। आप इसे उन लोगों से जोड़कर कर सकते हैं जो अच्छी तरह से खाते हैं और काम पर या अपने पड़ोस में व्यायाम करते हैं। एक साथ व्यायाम या स्वस्थ भोजन पकाने के लिए अपडेट सेट करें।
आपको ऑनलाइन और सोशल मीडिया में भी स्वस्थ संदेशों की सहायता लेनी चाहिए। शोधकर्ताओं ने पाया है कि दैनिक अनुस्मारक वनज घटाने की सफलता पर एक बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा।
यदि आप अच्छे परिणाम चाहते हैं, तो आपको अलग-अलग तरीकों को संयोजित करना होगा जो प्रभावी होने के लिए दिखाए गए हैं।
दिलचस्प बात यह है कि इनमें से कई चीजें आम तौर पर स्वस्थ भोजन और समग्र स्वस्थ जीवन शैली से जुड़ी हैं। इसलिए, लंबी अवधि के लिए अपनी जीवनशैली को बदलना आपके पेट की चर्बी कम करने और इसे बंद रखने की कुंजी है। जब आपके पास स्वस्थ आदतें हैं। और वास्तविक भोजन करते हैं, तब आपका वनज स्वाभाविक रूप से कम हो जाता हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *