पोषक से भरपूर अमरूद और आंवला

guava-188440__180

विटामिन-सी की मात्रा बढ़ाने के लिए यह जरूरी है कि आप अमरूद व आंवला का सेवन करें। क्योंकि विटामिन-सी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और कई तरह के संक्रमण से भी दूर रखता है।

अमरूद
अमरूद में फाइबर की अधिकता आंतों की सफाई के लिए जरूरी होती है। अमरूद में एस्टिंजेंट का होना पेट व आंतों में संक्रमण करने वाले बैक्टीरिया की उत्पत्ति को रोकता है। यह एसिडिटी की समस्या को कम करता है। एक 50 ग्राम के अमरूद में 40 कैलोरी होती है। अमरूद मधुमेह पीडि़तों के लिए भी फायदेमंद है। यह फल रक्त शर्करा को धीरे-धीरे ग्रहण करता है। अमरूद में विटामिन-सी की प्रचुरता होती है। एक औसत अमरूद में संतरे से चार गुणा अधिक विटामिन सी होता है। विटामिन सी इम्युनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाता है। अमरूद के छिलके व उसकी निचली परत में सबसे अधिक गूदा होता है। अमरूद कैंसररोधी गुणों से भरपूर होता है। इसमें बी काॅम्प्लेक्स, विटामिन और मैग्नीशियम और तांबा आदि मिनरल होते हैं। इसमें पोटैशियम की प्रचुरता होती है। इसे कच्चा व पकाकर दोनों तरह से खाया जाता है।

आंवला
विटामिन सी की प्रचुरता के अलावा आंवले का सेवन शरीर की आयरन व कैल्शियम को ग्रहण करने की क्षमता को बढ़ाता है। ऐसे में आंवले को किशमिश, अखरोट, तिल और डेयरी उत्पाद के साथ खाने से फायदा पहुंचता है। आंवला पाचन को दुरुस्त करने के साथ ही यह खांसी में भी राहत देता है। आंवला एल्केलाइन यानी क्षारीय प्रकृति का फल है। ये पेट के रसायनों के स्तर को संतुलित रखता है। आंतों को भी स्वस्थ रखता है।आंवले का सेवन अपच में राहत देता है, लिवर को दुरुस्त रखता है और फैफड़ों व शरीर की सफाई करता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आंवले का सेवन शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है। सफेद रक्त कोशिकाएं ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए जिम्मेदार होती है। आयरन और केरोटीन की अधिकता के कारण आंवला बालों व त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट्स त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को काबू में रखते हैं। इस फल का सेवन आंखों के लिए भी अच्छा होता है। आंवले में क्रोमियम नामक खनिज होता है, जिसकी जरूरत शरीर को कम मात्रा में होती है, पर यह खनिज शारीरिक प्रक्रियाओं को दुरुस्त रखता है। मधुमेह रोगियों के लिए भी आंवला फायदेमंद है। आप इसे कद्दूकस कर सलाद के साथ भी खा सकते हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *