खूबसूरती को निखारिये ऐसे

खूबसूरती को निखारिये ऐसे

ऐसा कौन सा शख्स है जिसे खूबसूरती आकर्षित नहीं करती। नारी हो या पुरुष बूढ़ा हो या बच्चा हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है और इसी खूबसूरती को और भी ज्यादा निखार देने के लिए आवश्यक है कि आप अपनी खूबसूरती को थोड़ा सा एक्स्ट्रा टाइम दें। कुछ नये एक्सपेरिमेंट करें, तो कुछ त्वचा और बालों को आकर्षक बनाने के होममेड टिप्स भी ट्राई करें, आइये जाने, कैसे रखें आप अपनी खूबसूरती का ख्याल…

ब्यूटी के होममेड टिप्सः-

-बालों को पोषणता प्रदान करने के लिए दही में चंद बूंदे नींबू के रस को मिलाकर बालों में लगायें, इसके प्रयोग से बालों को जहां पोषण मिलेगा, वहीं बाल भी स्वस्थ और आकर्षक हो जायेंगे।
-मूली के ताजा पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट त्वचा पर फेस पैक की भांति लगायें, इसके प्रयोग से जहां झांइयों की समस्या का समाधान होगा, वहीं त्वचा की रंगत में भी निखार आयेगा।
-सामान्य त्वचा को आकर्षक बनाने के लिए तीन स्ट्रॉबरी के पल्प में एक चम्मच शहद को मिक्स करके पैक की भांति लगभग बीस मिनट के लिए चेहरे की त्वचा और गर्दन पर लगायें।
-जौ के आटे में कच्ची हल्दी और कच्चा दूध मिक्स करके इस मिश्रण को त्वचा पर लगभग दस मिनट के लिए लगायें, तदुपरांत हल्के हाथों से मलते हुए त्वचा को साफ कर लें, इसके प्रयोग से त्वचा की रंगत में आकर्षक निखार आयेगा।
-बालों में होने वाली रूसी की समस्या के समाधान के लिए बालों को शैम्पू करने के उपरान्त एक मग पानी में जो चम्मच सिरका मिक्स करके उस पानी से बालों को धोयें इसका प्रयोग बालों की रूसी की समस्या का समाधान करने के साथ बालों को चमकदार और आकर्षक भी बनाता है।
-चेहरे की झांइयों की समस्या के समाधान के लिए कद्दूकस किये हुए आलू के पल्प में नींबू के रस की चंद बूंदे और शहद को मिक्स करके फेस पैक की भांति त्वचा पर लगभग दस मिनट के लिए लगाएं।
-मुंहासों युक्त त्वचा के लिए आप एक चम्मच चंदन पाउडर में ताजा गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर मिक्स करके इस मिश्रण को त्वचा पर लगभग बीस मिनट तक लगा के रखें, लाभ होगा।
-त्वचा को नरम, कोमल और कान्तिमय बनाने के लिए एलोवीरा के पल्प को त्वचा पर लगभग दस मिनट के लिए लगा के रखें।
-कमजोर बालों को दृढ़ता प्रदान करने के लिये नारियल तेल में चंद बूंदे नींबू के रस को मिलाकर बालों की जड़ों में लगायें और लगभग एक घंटे के उपरान्त बालों को शैम्पू से धो लें।
-त्वचा को साफ निखरा बनाने के लिए पुदीने की ताजा पत्तियों को पीसकर त्वचा पर लगभग दस मिनट के लिए लगायें।

Related Post