बारिश के मौसम में घर पर एक्सरसाइज कर बने फिट

बारिश के मौसम में घर पर एक्सरसाइज कर बने फिट

बारिश के मौसम में फिटनेस को बनाए रखना काफी बड़ा चौलेंज होता है। अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा सजग रहने वाले लोगों को भी इस मौसम में अपने रूटीन को छोड़ना पड़ता है। ऐसे में इनडोर एक्सरसाइज ही बेहतर विकल्प हो सकते हैं। एक्सरसाइज के कुछ ऐसे ही प्रकार हैं जिनका घर में अभ्यास करके भी स्वस्थ रहा जा सकता है।

स्पॉट जॉगिंगः जॉगिंग को घर के अंदर भी किया जा सकता है। वॉर्म और या फिर प्री वर्कआउट के लिए स्पॉट जॉगिंग एक बेहतर विकल्प हो सकता है। अपने घुटनों को उठाएं और उन्हें फिर जमीन की ओर ले जाएं। अपने हाथों और पैरों के मूव्स को इस प्रकार से रखें कि आप दौड़ने वाले हैं। इस एक्सरसाइज को तीस मिनट तक करने से 215 कैलारी बर्न हो सकती है।

स्कीपिंगः यदि आप अपने लिए कोई अच्छा कार्डियो वर्कआउट ढूंढ रहे हैं तो फिर स्कीपिंग इसमें आपकी मदद कर सकती है। इससे कार्डियो-रेसपेरेटरी फिटनेस बेहतर होती है, लचीलापन और सामंजस्य बेहतर होता है। यह काफी प्रभावशाली एक्सरसाइज है जो हड्डियों की मजबूती के लिए अच्छा होता है।

हिप्स, जांघों और किनारों के फैट को कम करने में मदद मिलती है। छलांगें छोटी रखें ताकि घुटनों और टखनों पर ज्यादा जोर ना पड़े। पैरों को जमीन से एक इंच से अधिक उठने ना दें। इसमें एक घंटे में 560 कैलोरी तक बर्न हो सकती है।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंगः घर पर भी आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं। एक्सपर्ट की राय लेकर अपने लिए अच्छे डम्बल्स चुनें। आप चाहें तो पानी की एक-एक या फिर दो लीटर की बोतल के साथ भी इसकी ट्रेनिंग कर सकते हैं। इसकी एक घंटे की प्रैक्टिस लगभग 200 कैलोरी तक बर्न कर सकती है।

प्लैंकः पुशअप पॉजिशन में आएं। अपने हाथों को मोड़कर जमीन की ओर ले जाएं। अपने हाथों को आगे की ओर बढ़ाकर 30 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें। इससे एब्स, बैक और मसल्स को काफी लाभ मिलता है।

पायलेट्सः योगा की तरह ही पायलेट्स की प्रैक्टिस घर पर करना काफी आसान होता है। इससे शरीर को मजबूती, लचीलापन मिलता है। आप चाहें तो मैट पायलेट्स की प्रैक्टिस कर सकते हैं। रक्तसंचार बेहतर होता है और श्वसन क्रिया भी अच्छी होती है। इससे प्रति घंटे 260 कैलोरी बर्न हो सकती है।

योगाः- इससे शरीर के साथ-साथ मानसिक शांति भी मिलती है। इससे शरीर में लचीलापन आता है और आप रिलेक्स महसूस करते हैं। योगा की खास बात है कि इसका अभ्यास किसी भी मौसम में और कहीं भी किया जा सकता है। ध्यान और प्राणायाम के अलावा सूर्य नमस्कार भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। योगा के द्वारा एक घंटे में 280 कैलोरी तक खर्च हो सकती है।

Related Post