शादी से पहले घटाएं वजन

शादी से पहले घटाएं वजन

अपनी शादी को लेकर हर लड़की के अरमान होते हैं कि वो खूबसूरत दिखे। शादी के दिन हर किसी की नजरें उस पर टिकी रहे और हर कोई उसकी खूबसूरती की तारीफ करे। ऐसे में अगर कोई लड़की अपने मोटापे से परेशान हैं और शादी की तारीख बस आने ही वाली है तो उसके लिए हमारे पास है उसका समाधान तो चलिए एक नजर डालते हैं।
1- इतने कम समय में आपको जब मोटापा कम करना है तो ऐसे में खाने की मात्रा बिल्कुल कम न करें। शरीर को 1200 कैलोरी की प्रतिदिन जरुरत होती है। ऐसे में आप 1000 से कम कैलोरी किसी भी स्थिति में न लें। इससे थकान और उर्जा की कमी नहीं होगी।
2- खाने में तैलीय और स्पाइसी चीजों से परहेज करें। लो कैलोरी फूड खाएं। उबली हुई सब्जियां भी फायदेमंद होंगी। शूगर फ्री जूस, सूप, ग्रीन टी, नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन कुछ घंटों में कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे की चमक बरकरार रहेगी और वजन कम करने मे भी ये कारगार साबित होगा।
3- बिस्किट, ब्रेड, नमकीन, चॉकलेट, चिप्स जैसी चीजों से परहेज करें। मैदे की चीजें बिल्कुल न खाएं। सूप और जूस के मामले में भी बाजार की चीजों के बजाए घर पर ही बनाकर लें।
4-फल, सब्जियां, सलाद एवं सूखे मेवों को आहार में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। इससे आपके शरीर में पोषण की कमी नहीं होगी और उर्जा बनीं रहेगी। इसके अलावा आपका पेट भी जल्दी भर जाएगा।
5- सुबह और शाम के समय लगभग 1 घंटा पैदल चलें और कार्डियो व्यायाम करें। लगभग 1 से डेढ़ घंटा कार्डियो करें। इसके अलावा योगा करने से भी शरीर सही आकार में आएगा।
6- सुबह खाली पेट गरम पानी में नींबू-शहद या फिर दालचीनी का पाउडर लें। आप चाहें तो हरा धनिया और नींबू का जूस बनाकर भी खाली पेट ले सकते हैं यह भी वजन कम करने में सहायक है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *