चमकते दाँत लगाएं चेहरे में चार चाँद

जब आप लोगों के सामने अपनी खूबसूरत मुस्कान बिखेरती हैं और खुलकर हंसती हैं तो इससे पता चलता है कि आपने अपने दाँतों को कितना चमकाया है। नेशनल डेंटल एसोसिएशन के अनुसार दाँतों की साफ-सफाई और स्वास्थ्य के लिए रोजाना दो बार दाँत ब्रश करने चाहिए।

दाँतों को ब्रश करने का तरीका
1. किसी जाने-माने बढि़या टुथपेस्ट का इस्तेमाल करें और ऐसा आप टीवी विज्ञापन देखकर नहीं करें बल्कि अगर आपके दांतों की कोई छोटी मोटी समस्या है तो उसके अनुसार अपने डाक्टर से इस बारे में राय कर लें और
2. दांतों के अंदरूनी तथा बाहरी हिस्सों में 45 डिग्री के कोण से ब्रश करें। आप मसूड़ों से शुरू करके आधे दांत की चैड़ाई के स्ट्रोक्स लें।
3. ब्रश को हर 3 से 5 महीने में एक बार जरूर बदलें।
4. इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि ब्रश का चुनाव करते समय यह सावधानी रखें कि आपके दाँतों और मसूड़ों की नाजुक परत को वो कोई नुक्सान नहीं पहुंचाए और उसके रेशे नाजुक होने चाहिए।
5. आप मसूड़ों की मालिश कर सकते हैं पिपरमेंट के तेल से।
6. दाँतों को भी व्यायाम चाहिए होता है ऐसा करने के लिए आप ब्रश करने के बाद अपने ऊपर के दाँत और नीचे के दाँतों को आपस में प्रेशर के साथ दबाएँ और फिर खोल दें।
7. मीठा कम खाएं क्योंकि ऐसी चीजें जो चीने से भरपूर होते हैं वह आपके मुँह में जाकर सड़न पैदा करने का काम करती है और ये हमारी दाँतों के इनेमल वाली पर्त को गला देते हैं इसलिए जरूरत से अधिक मीठे के शौकीन नहीं बनें।
8. अगर आप दाँतों की सही से देखभाल नहीं करते तो आपको मुंह की किसी भी तरह की बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।
9. आपके दाँत आपके जीवन भर साथ रहें इसके लिए आवश्यक है कि आप नशे से जुड़ी आदतों से दूर रहें और नियमित दाँतों की देखभाल करें क्योंकि तम्बाकू आदि से आपको मुँह के कैंसर की समस्या से जूझना भी पड़ सकता है।

Related Post

बिंदी का महत्व

बिंदी का महत्व

माथे पर लगी बिंदी महिलाओं का सौंदर्य बढ़ाती है ये तो हम सभी जानते हैं।…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *