वरूण धवन का जीवन परिचय

वरूण धवन का जीवन परिचय

वरूण धवन एक भारतीय फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ फिल्म निर्माता, निर्देशक और मॉडल भी है। वरूण धवन बहुत कम समय में बॉलीवुड के फेमस अभिनेता बन गये, वे यूथ के बीच बहुत ज्यादा पॉपुलर है। वरूण धवन अपनी चार्मिंग पर्सनेलिटी और गुड लुकिंग के लिए भी जाने जाते है। वे फिल्मों में काम करने के साथ-साथ स्टेज पर परफॉर्म भी करते हैं।
प्रारंभिक जीवनः- वरूण धवन का जन्म 24 अप्रैल 1987 को एक पंजाबी परिवार में मुंबई में हुआ। उनके पिता फिल्म निर्देशक डेविड धवन है, उनकी मां का नाम करूणा धवन है। वरूण धवन का होम टाउन दिल्ली है पर फैमिली मुंबई में ही शिफ्ट कर गये, 2011 फिल्म, देसी बॉयज के साथ अपने निर्देशन करियर की शुरूआत करनेवाले निर्देशक रोहित धवन, वरूण के बड़े भाई है। वे अभिनेता अनिल धवन के भतीजे है और अभिनेता सिद्धार्थ धवन के चचेरा भाई है। वैसे तो वरूण धवन की पूरी फैमिली फिल्मों में कही न कहीं जुडी हुई है। वरूण धवन को घर में पप्पू नाम से भी पुकारा जाता हैं। वरूण धवन ने अपनी पढ़ाई बाम्बे स्कॉटिश स्कूल से की। इसके बाद उन्होंने नॉटिंघम ट्रेंट विश्वविद्यालय, ब्रिटेन से बिजनेस प्र्रबंधन में डिग्री की है। उनके पिता डेविड धवन की चाहत थी कि वरूण इंजिनियर या डॉक्टर बने लेकिन उसकी मां के कारण वह बॉलीवुड में आए। फिर बाद में वे अर्जुन कपूर के साथ एक्टिंग सीखने लगे।
अभिनय की शुरूआतः- वरूण ने अपने अभिनय सफर की शुरूआत सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट के साथ करन जौहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द इयर (2012)’ से शुरू की। जो की सूपर हिट फिल्म साबित हुई। इसमें उनके शानदार अभिनय के लिए उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला, और प्रदर्शन को सराहा गया। खासकर उनके डांस को भी काफी पसंद किया गया। इस फिल्म में वरूण ने एक कॉलेज स्टूडेंट का रोल किया था। लेकिन यह इससे पहले करन जौहर के साथ ‘माइ नेम इज खान’ (2010) फिल्म में सहायक निर्देशक के रूप में साथ काम कर चुके थे। इसके बाद वरूण 2014 में करण जौहर निर्मित फिल्म ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनियाँ’ में आलिया भट्ट के साथ एक बार फिर नजर आये। फिल्म ने अच्छा करोबार किया साथ ही दर्शको ने आलिया भट्ट और वरूण धवन की जोड़ी पसंद की और फिल्म सफल रही। 2014 में वरूण धवन ने फिल्म ‘मैं तेरा हीरो’ में अभिनय किया। जिसके डाइरेक्टर उनके पिता डेविड धवन थे। यह फिल्म भी हिट रही। इसके बाद उन्होने 2015 में श्रद्धा कपूर के साथ ‘एबीसीडी2’ की जिसमें उनके डांस की काफी प्रशंसा की गयी और वरूण धवन की पॉपुलीरिटी भी बड़ी। फिर 2015 में वरूण धवन सूपर स्टार शाहरूख खान और काजल के साथ ‘दिलवाले’ में नजर आए। जिसमें वे शाहरूख खान के छोटे भाई के रोल में थे। वरूण धवन की रियल लाइफ की कुछ दिलचस्प बातेंः- वरूण धवन रियल लाईफ में बहुत शांत स्वभाव के हैं, और गरीबों की हेल्प करने में बहुत आगे रहते है, उन्होंने कई चैरेटी में गरीबों की मदद करने के लिए पैसे दान किए है।

  •  लव अफेर- वरूण धवन की लव लाइफ लगभग हर कोई जानता है। पहले धवन आलिया भट्ट के साथ डेट कर रहे थे, पर इन्होने इसे खारीज किया था। वरूण के अनुसार आलिया और वो सिर्फ अच्छें फ्रेंड है। वरूण धवन के साथ, तापसी पन्नू, श्रद्धा कपूर के साथ नाम जुड़ चुका है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *