सांसो की दुर्गंध से परेशान हैं तो अपनाएं ये उपाय

क्या सांसो की दुर्गंध आपको हर मौके पर शर्मसार करती है? दरअसल सांसो में दुर्गंध की समस्या की वजह अक्सर मुँह में मौजूद बैक्टीरिया होेते है। ऐसे में कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय है। जिनकी मदद से हम सांसो की बदबू से छुटकारा पा सकते है।
चबाएं पुदीने के पत्तेः- पुदीने के पत्ते बेहतरीन माउथ फ्रैशनर है जिनसें आप मिनटो में सांसो की दुर्गध से छुटकारा पा सकते हैं। पुदीने के पत्ते न सिर्फ आपकी सांसो की दुर्गंध दूर करेेगा बल्कि आपको तरोताजा भी रखेगा।
जीभ की रखें सफाईः- चिकित्साकों का मानना है। कि मुंह की सफाई तब तक पूरी नहीं मानी जाती है। जब तक जीभ की सफाई न हो। कई बार भोजन के बाद कुछ बारीक कण जीभ पर लगे रह जाते हैं जिन्हे अगर सही तरिके से साफ न करें तो भी सांसो से दुर्गंध और मुंह के संक्रमण से बचा जा सकता है।
नमकीन पानी से गार्गलः- पानी में नमक घोलकर गरारे करने से मुंह के बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं और मुंह में मौजूद भोजन के बारिक कण निकल जाते है। हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और रोज ब्रश करने के बाद नमकिन पानी से गार्गल करे।
सांसो की बदबू दूर करने के लिए पानी है बहुत फायदेमंदः- मुंह में थोड़ा पानी लेकर हल्के-हल्के कुल्ला करें फिर या तो पानी को पी जाएं या थूक दें। शरीर में जल का स्तर संतुलित रखकर भी सांसो की ताजगी को बनाएं रखा जा सकता है। क्योंकि जब हमारे शरीर में जल का स्तर कम हो जाता है तो मुंह मे लार का बनना कम हो जाता है। लार बनने से मुंह में पनपने वाले जीवाणु साफ होते है, जिससे सांसो में बदबू नहीं पनपती।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *